सुष्मिता सेन

ब्‍यूटी विद ब्रेन


सुष्मिता सेन
 सुष्मिता सेन आज भी कई लोगों को रोल मॉडल हैं। वे मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला रहीं। हाल ही अपने अफेयर की खबरों की वजह से सुष्मिता एक बार फिर सुर्खियों में आईं। आज जानिए उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य ।

उनका जन्म एक बंगाली परिवार में हैदराबाद में 19 नवंबर 1975 में हुआ था। उनकी मां शुभ्रा सेन ज्वैलरी डिजायनर होने के साथ ही दुबई के एक स्टोर की मालकिन हैं वहीं उनके पिता शुबीर सेन भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर थे।

सुष्मिता के दो भाई बहन नीलम और राजीव सेन हैं। सुष्मिता ने दिल्ली के एयरफोर्स गोल्डन जुबली इंस्टीट्यूट और सिकंदराबाद के सेंट एन्नस हाई स्कूल से पढ़ाई की है।

सुष्मिता ने साल 1994 में अपनी टीनऐज में ही फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। इसके बाद इसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और पहली मिस यूनिवर्स बनकर देश वापस लौटीं।

सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाले दिन जो ड्रेस पहनी थी वो डिजायनर नहीं थी बल्कि इसे उन्होंने एक स्थानीय टेलर की दुकान पर सिलवाया था। वहीं उन्होंने जो दस्ताने पहने थे उन्हें उनकी मां ने मौजों से बनाया था। कुछ कपड़ें उन्‍होंने अपनी डिजायनर दोस्‍त से उधार भी लिए थे।

 मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता ने बॉलीवुड की ओर रुख किया। दस्तक के जरिए उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की लेकिन उन्हें सफलता मिली तमिल फिल्म रत्चगन से। इसके बाद रिलीज हुई 'सिर्फ तुम' के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

25 साल की उम्र में सुष्मिता ने एक बेटी को गोद लिया था जिसका नाम रेनी है। कई लोगों को उनका यह फैसला पसंद नहीं आया पर सुष्मिता ने इसकी परवाह नहीं की और 2010 में एक और बेटी गोद ली जिसका नाम अलीशा है।

सुष्मिता को सांपो से बहुत प्यार है और उन्होंने उनका एक अजगर को पातलू के तौर पर रखा हुआ है। सुष्मिता की पढ़ाई हिंदी मीडियम स्कूलों में हुई है और उन्होंने 16 साल की उम्र में अंग्रेजी पढ़ना शुरु किया था। लेकिन उनके इंटरव्यूज को देखकर ये अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

 सुष्मिता सेन के अफेयर के चर्चे आजकल कश्मीर निवासी रोहमन के साथ चल रहे हैं। इससे पहले भी उनके अफेयर के चर्चे प्रोड्यूसर विक्रम भट्ट, डायरेक्टर मुद्दसर अजीज, होटल मालिक संजय नारंग, बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा, बिल्डर इम्तियाज खत्री, बंटी सचदेव, बिजनेसमैन अनिल अंबानी और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम के साथ रहे हैं।

सुष्मिता से ब्रेकअप के बाद निर्देशक विक्रम भट्ट ने सुसाइड की भी कोशिश की थी। वो अपनी बिल्डिंग की छठी मंजिल से छलांग लगाने वाले थे। हालांकि उन्हें कूदने से पहले बचा लिया गया था। इतने सारे अफेयर्स के बावजुद सुष्‍मिता अभी तक सिंगल ही हैं।

 सुष्मिता एक चैरिटेबल फाउंडेशन चलाती हैं, जिसका नाम आइ एम फाउंडेशन है। चाइल्ड वेलफेयर के लिए काम करना उन्हें बहुत अच्छा लगता है। उन्हें कविता लिखना अच्छा लगता है। सुष्मिता अपने इमोशन को कविता के माध्यम से बखूबी एक्सप्रेस कर लेती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

उस्ताद लहुजी साळवे

नटसम्राट काळाच्या पडद्याआड

स्वप्नातला राजा